Teqball

इंटरनेशनल टेकबॉल (TEQBALL) फेडरेशन (FITEQ) ने हाल ही में घोषणा की कि टेकबॉल को पहली बार एक मेडल स्पोर्ट के रूप में यूरोपियन गेम्स 2023 प्रोग्राम में जोड़ा गया है।

यूरोप का सबसे प्रतिष्ठित खेल आयोजन, जो यूरोपीय ओलंपिक समितियों और आयोजन समिति द्वारा क्राको और मालोपोल्स्का और स्लोस्क के क्षेत्रों में आयोजित किया जाता है, 21 जून से 2 जुलाई 2023 तक आयोजित किया जाएगा।

इस ऊर्जावर्धक टेकबॉल के लिए यह ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित हुआ जब GAISF ने 2020 में अपनी वर्चुअल जनरल असेंबली के दौरान नवंबर में FITEQ का पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार किया। यूरोप में नेशनल टेकबॉल फेडरेशन के पास अपने एथलीटों के लिए पुरुष और महिला एकल और युगल, साथ ही मिश्रित में प्रतिस्पर्धा करने का अवसर होगा। दुगना।

FITEQ अपने नेशनल फेडरेशन और क्लब डेवलपमेंट प्रोग्राम्स के माध्यम से यूरोपियन गेम्स 2023 के निर्माण और उसके बाद यूरोप में टेकबॉल को विकसित करना जारी रखेगा। इसका लक्ष्य अपने 4+ मिलियन सोशल मीडिया फॉलोअर्स का लाभ उठाना भी होगा ताकि प्रमुख यूरोपीय खेल आयोजन में नए, युवा दर्शकों को लाया जा सके।

GAISF के अध्यक्ष राफेल चिउल्ली ने कहा: “यूरोपीय खेलों के कार्यक्रम में टेकबॉल को शामिल करना FITEQ के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, जिसका पिछले साल GAISF के खेल के विविध परिवार में स्वागत किया गया था।

“यूरोपीय खेल एक प्रतिष्ठित आयोजन हैं और यह एक स्पष्ट संकेत है कि टेकबॉल एक पूर्ण GAISF सदस्य के रूप में ताकत से ताकत की ओर बढ़ना जारी रखता है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि FITEQ और टेकबॉल के अविश्वसनीय एथलीट प्रतियोगिता में अपने खेल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।”

TEQBALL के सह-संस्थापक गैबर बोर्सानी (FITEQ अध्यक्ष), विक्टर हुस्ज़ार (FITEQ अध्यक्ष) और ग्योर्गी गैट्यान (FITEQ उपाध्यक्ष) ने ऐतिहासिक घोषणा पर विचार करते हुए कहा: “यह टेकबॉल परिवार के लिए एक विशेष दिन है। हमारा खेल यूरोप में पैदा हुआ था – एक ऐसा महाद्वीप जो तब से हमारे वैश्विक विकास के केंद्र में रहा है और सबसे प्रतिष्ठित यूरोपीय खेल आयोजन का हिस्सा बनना हमारे खेल से जुड़े सभी लोगों के लिए बहुत बड़ा सम्मान है। हम ईओसी, पोलिश ओलंपिक समिति और आयोजन समिति के आभारी हैं और हमें विश्वास है कि हमारा युवा-केंद्रित और लिंग-समान खेल एक अद्वितीय दृष्टिकोण ला सकता है और 2023 में खेलों में पदक के खेल के रूप में वास्तविक मूल्य जोड़ सकता है। ”

आपकी जानकारी के लिए बता दें की टेकबल (TEQBALL) खेल को ओलिंपिक कौंसिल ऑफ़ एशिया से पहले से ही मान्यता प्राप्त है। भारत में “Teqball India” नामक संस्था इस खेल को संचालित करती है।

Teqball का इतिहास

इस खेल की का शुरुआत 2012 में हंगरी में तीन फुटबॉल उत्साही लोगों द्वारा किया गई थी। पूर्व पेशेवर खिलाड़ी गैबर बोर्सानी; हँगरी के व्यवसायी ग्योर्गी गैट्यान; और कंप्यूटर वैज्ञानिक विक्टर हुस्जर ने इस खेल की शुरुआत की थी। इसका विचार गैबोर बोर्सानी के दिमाग में आया, जो एक टेबल टेनिस टेबल पर फुटबॉल खेलते थे। गैबर बोर्सानी अंतर्राष्टीयर फेडरेशन के अध्यक्ष भी हैं।

हालांकि 2012 में इस खेल की शुरुआत हुई थी लेकिन अंतरराष्ट्रीय टेकबाल फेडरेशन का गठन 2017 में हुआ था। इस दृष्टि से देखें तो अंतरराष्ट्रीय संगठनों से मान्यता प्राप्त करने का सफर इस खेल ने बहुत जल्दी ही पूरा किया।

टेकबॉल एक फुटबॉल-आधारित खेल है, जो विशेष रूप से घुमावदार टेबल (टेक टेबल) पर खेला जाता है, जो एथलीटों और शौकिया उत्साही (टेकर्स) की एक नई पीढ़ी को आकर्षित कर रहा है, जिनकी महत्वाकांक्षा उनके तकनीकी कौशल, एकाग्रता और सहनशक्ति को विकसित करना है। देखने में यह खेल अत्यंत रोचक लगता है।

स्कोरिंग प्रणाली

खेल एक अंक-आधारित स्कोरिंग प्रारूप का अनुसरण करता है। इसे खेल को विभिन्न सतहों जैसे कि रेत, ऐक्रेलिक या घर के अंदर खेला जा सकता है। प्रतिद्वंद्वी को गेंद वापस करने से पहले टेकबॉल खिलाड़ियों को अधिकतम तीन स्पर्श (तीन बार छूने) की अनुमति देता है, इसलिए यदि आप तीन बार फुटबॉल को टटोल सकते हैं, तो आप टेकबॉल में भी उत्कृष्ट होंगे। टेकबॉल में खिलाड़ियों के बीच या खिलाड़ियों और टेबल के बीच किसी भी शारीरिक संपर्क की अनुमति नहीं है, जिससे प्रभाव चोटों के जोखिम को बहुत हद तक खत्म करने में मदद मिलती है।

अगर आंकड़े देखें तो:
100 से अधिक देशों में अनुमानित 3500 खिलाड़ी
110 स्थापित राष्ट्रीय फेडरेशन
दुनिया भर में 2000 से अधिक क्लब
1200 से अधिक FITEQ प्रशिक्षित रेफरी
3 विश्व चैंपियनशिप आयोजित की जा चुकी हैं जो की 2017, 2018, और 2019 आयोजित की गई
3 महाद्वीपीय ओलंपिक संघों (OCA, ANOCA, ONOC) द्वारा मान्यता प्राप्त
GAISF पूर्ण सदस्य स्थिति

यह भी पढ़ें:

सऊदी में होंगे वर्ल्ड कॉम्बैट गेम्स 2023

देवेश बने फिट इंडिया एम्बेसेडर

Previous articleदेवेश बने फिट इंडिया एम्बेसेडर
Next articleराष्ट्रिय क्रास कंट्री लिए मध्य प्रदेश एथलेटिक्स टीम की घोषणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here